Free Stock Tips: सेंसेक्स सेंसेक्स 68 अंक ऊपर, निफ्टी 11060 के आसपास

Share:
Share Market Tips | Free Stock Tips | Free Intraday Tips
Free Stock Tips, Share Market Tips, stock market, free intraday tips
Free Stock Tips
भारतीय बाजारों के लिए ग्लोबल संकेतों की बात करें तो एशियाई बाजारों में मिलाजुला कारोबार देखने को मिल रहा है लेकिन एसजीएक्स निफ्टी पर हल्का दबाव है। व्यापार घाटा बढ़ने से यूएस मार्केट में कल के कारोबार में लगातार तीसरे दिन गिरावट देखने को मिली है। डाओ कल 100 अंक से ज्यादा फिसलकर बंद हुआ है। कल के कारोबार में डाओ 133 अंक तो नैस्डैक करीब 1 फीसदी टूटकर बंद हुए हैं। अमेरिकी बाजार कल तीन हफ्ते के निचले स्तर पर बंद हुए हैं। ग्रोथ और ट्रेड डील को लेकर बाजार चिंतित है। यूएस का व्यापार घाटा 10 साल की ऊंचाई पर पहुंच गया है। आज यूएस में फरवरी रोजगार आंकड़े का इंतजार है। यूरोपीय सेंट्रल बैंक की बैठक आज है जिसमें रेट कट की उम्मीद है।

इन ग्लोबल संकेतों के बीच भारतीय बाजारों की शुरुआत आज हरे निशान में हुई है। फिलहाल ये बढ़त अब कम होती नजर रही है। आज के कारोबार में मिड कैप शेयरों में कमजोरी देखने को मिल रही है। वहीं स्मॉलकैप शेयरों में भी सुस्ती दिख रही है। बीएसई का मिडकैप इंडेक्स 0.22 फीसदी की कमजोरी के साथ 14,835 के नीचे फिसल गया है। वहीं स्मॉलकैप इंडेक्स 0.05 फीसदी की मामूली बढ़त के साथ 14563 के स्तर पर नजर रहा है। हालांकि तेल-गैल शेयरों में खरीदारी देखने को मिल रही है जिसके चलते बीएसई का ऑयल एंड गैस इंडेक्स 0.32 फीसदी की बढ़त के साथ कारोबार कर रहा है।

बैंक शेयरों में बिकवाली का दबाव बना हुआ है जिसके चलते बैंक निफ्टी 0.14 फीसदी घटकर 27585 के करीब नजर रहा है। आज के कारोबार में एफएमसीजी को छोड़कर निफ्टी के सभी सेक्टोरल इंडेक्स लाल निशान में दिख रहे है। मेटल, एनबीएफसी शेयरों पर सबसे ज्यादा दबाव देखने को मिल रहा है।


फिलहाल बीएसई का 30 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 68 अंक यानि 0.18 फीसदी की मजबूती के साथ 36695 के स्तर के ऊपर कारोबार कर रहा है। वहीं एनएसई का 50 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी 4 अंक यानि 0.04 फीसदी की मजबूती के साथ 11060 के आसपास कारोबार कर रहा है।

source:- https://hindi.moneycontrol.com/news/market-news/sensex-up-68-points-nifty-around-11060_199821.html

No comments