Share Market: जोरदार उठा-पटक के बीच लाल निशान में बंद हुआ बाजार

Share:
Share Market Tips | Free Stock Tips | Free Intraday Tips

Free stock tips, share market tips, stock market tips, free intraday tips
Free Stock Tips
भारत-पाकिस्तान के बीच तनाव बढ़ने से आज बाजार में जोरदार उठा-पटक का सेशन रहा। आज एक वक्त निफ्टी 10760 तक फिसला था लेकिन फिर शानदार रिकवरी आई। आखिरी घंटे में निफ्टी हरे निशान में भी आया, लेकिन फिर बाजार में दबाव गहराया। उतार-चढ़ाव के बीच सेंसेक्स 68 अंक गिरकर 35905 पर बंद हुआ। वहीं, निफ्टी 29 अंक गिरकर 10807 पर बंद हुआ। बैंक शेयरों पर भी आज दबाव देखने को मिला जिसके चलते बैंक निफ्टी 154 अंक गिरकर 26799 के स्तर पर बंद हुआ है। हालांकि मिडकैप और स्मॉलकैप इंडजेक्स आज हरे निशान में बंद हुए हैं। बीएसई का मिडकैप इंडेक्स 0.4 फीसदी की बढ़त के साथ 14250 के स्तर पर बंद हुआ है। वहीं, स्मॉलकैप इंडेक्स 0.17 फीसदी की बढ़त के साथ 13573.39 के स्तर पर बंद हुआ है। आज बाजार को टीसीएस, एलएंडटी, एक्सिस बैंक और रिलायंस ने सहारा दिया है।

विप्रो, भारती इंफ्रा, टाटा मोटर्स, वेदांता आज सबसे ज्यादा गिरने वाले शेयर रहे जबकि अल्ट्राटेक सीमेंट, यूपीएल, बजाज ऑटो और सन फार्मा में सबसे ज्यादा बढ़त देखने को मिली है। तेल और गैस शेयरों पर भी आज दबाव देखने को मिला जिसके चलते बीएसई का ऑयल एंड गैस इंडेक्स 0.17 फीसदी की कमजोरी के साथ बंद हुआ है।

पीसीए से बाहर आने की खुशी में इलाहाबाद बैंक, कॉरपोरेशन बैंक और धनलक्ष्मी बैंक में आज अच्छी तेजी देखने को मिली। तीनों बैंकों की समीक्षा के बाद इन्हें प्रॉम्प्ट करेक्टिव एक्शन लिस्ट से बाहर किया गया है। यानी, अब ये बैंक नए कर्ज दे पाएंगे। हालांकि नई पूंजी मिलने के बाद आरबीआई ने इन बैंकों को कुछ शर्तों के साथ ही राहत दी है।

पैनेशिया बायोटेक में 7 फीसदी की जोरदार तेजी देखने को मिली है। दरअसल कंपनी को एनसीडी के जरिए 860 करोड़ रुपये जुटाने को मंजूरी मिल गई है। साथ ही बोर्ड ने वॉरेंट के जरिए 128 करोड़ रुपये जुटाने की मंजूरी दी है। कंपनी इस रकम का इस्तेमाल कर्ज चुकाने के लिए करेगी।

सोलर पैनल में इस्तेमाल होने वाले टेक्सचर्ड टेम्पर्ड ग्लास पर एंटी-डंपिंग ड्यूटी लगने से गुजरात बोरोसिल में भी अच्छी तेजी देखने को मिली है। वित्त मंत्रालय ने एंटी-डंपिंग ड्यूटी का नोटिफिकेशन जारी किया है।
मैक्स इंडिया में आज 12 फीसदी तक की बड़ी गिरावट आई है। दरअसल मैक्स बुपा हेल्थ इंश्योरेंस में 51 फीसदी हिस्सा बेचने को बोर्ड की मंजूरी मिल गई है। मैक्स बुपा हेल्थ में कंपनी पूरी हिस्सेदारी 510 करोड़ रुपये में बेच रही है, जबकि एंटरप्राइज वैल्यू 1 हजार करोड़ के करीब है। हिस्सेदारी बेचने का सौदा वित्त वर्ष 2020 तक पूरा होने की उम्मीद है।

सीमेंट शेयरों में आज भरपूर एक्शन रहा। रैमको सीमेंट, एसीसी, अल्ट्राटेक सीमेंट, इंडिया सीमेंट में जोरदार खरीदारी आई है। ब्रोकरेज हाउस सीमेंट शेयरों पर बुलिश हैं। मर्क के शेयर में आज 6 फीसदी की जोरदार तेजी आई है। कंपनी के डिविडेंड एलान के बाद ये बढ़त देखने को मिली। मर्क ने 440 रुपये प्रति शेयर के डिविडेंड का एलान किया है। बीईएमएल के शेयर में आज 2 फीसदी तक की बढ़त आई है। कंपनी को मेट्रो ट्रेनों के लिए 400 करोड़ रुपये का ऑर्डर मिला है जिसकी वजह से ये तेजी देखने को मिली।

आईटी दिग्गज विप्रो में 2 फीसदी से ज्यादा की कमजोरी देखने को मिली। दरअसल ब्रोकरेज हाउस क्रेडिट सुइस ने शेयर पर अंडरपरफॉर्म की रेटिंग दी है और लक्ष्य घटाया है।

सेक्टरल इंडेक्सों की बात करें तो आज निफ्टी एफएमसीजी, आईटी और मेटल इंडेक्स में सबसे ज्यादा कमजोरी देखने को मिली है। निफ्टी के एफएमसीजी इंडेक्स 0.28 फीसदी, आईटी इंडेक्स 0.55 फीसदी और मेटल इंडेक्स 0.28 फीसदी टूटकर बंद हुए है। वहीं आज के कारोबार में ऑटो, फार्मा और रियल्टी शेयरों में अच्छी बढ़त देखऩे को मिली है। निफ्टी का ऑटो इंडेक्स 0.25 फीसदी, फार्मा इंडेक्स 0.42 फीसदी और रियल्टी इंडेक्स 0.15 फीसदी के बढ़त के साथ बंद हुआ है।


कारोबार के अंत में बीएसई का 30 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेसेंक्स 68.28 अंक यानि 0.19 फीसदी गिरकर 35,905.43 के स्तर पर बंद हुआ है। वहीं एनएसई का 50 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी 28.65 अंक यानि 0.26 फीसदी की कमजोरी के साथ करीब 10807 के स्तर पर बंद हुआ है।
source:- https://hindi.moneycontrol.com/news/market-news/market-closed-in-red_199349.html

No comments