Share Market: सेंसेक्स 70 अंक ऊपर, निफ्टी 11675 के आसपास

Share:

Share Market Tips | Free Stock Tips | Daily Stock tips
Share market tips, free stock tips, daily stock tips, online stock tips, free intraday tips, free intraday tips for tomorrow
Share Market Tips
बाजार के लिए ग्लोबल संकेत कमजोर दिख रहे हैं। एशियाई बाजारों में सुस्ती दिख रही है। एजीएक्स निफ्टी में फ्लैट कारोबार हो रहा है। इस बीच क्रूड 6 महीने की ऊंचाई से फिसल गया है। ब्रेंट का भाव 74 डॉलर के करीब नजर रहा है। क्रूड कीमतों से निपटने के लिए भारत-चीन के बीच समझौत संभव। चीन और भारत क्रूड बायर्स क्लब बना सकते हैं। अमेरिकी बाजारों की बात करें तो कल के कारोबार में अमेरिकी मार्केट मिलेजुले बंद हुए। डाओ कल 134 अंक फिसलकर बंद हुआ जबकि नैस्डैक हरे निशान में बंद होने में कामयाब रहा। 3 एम के कमजोर नतीजों के बाद बाजार पर दबाव बढ़ा। नतीजों के बाद 3 एम 13 फीसदी टूटा। वहीं, अच्छे नतीजों के बाद फेसबुक 5.5 फीसदी उछला। इस बीच डॉलर इंडेक्स 2 साल की ऊंचाई के करीब दिख रहा है। आज अमेरिका के पहली तिमाही के जीडीपी आंकड़े आएंगे।
इन ग्लोबल संकेतों के बीच सेंसेक्स और निफ्टी की चाल में आज तेजी दिख रही है। आज मिड और स्मॉलकैप शेयरों में भी खरीदारी देखने को मिल रही है। बीएसई का मिडकैप इंडेक्स 0.24 फीसदी की बढ़त के साथ 15166.77 के स्तर पर नजर रहा है। वहीं, स्मॉलकैप इंडेक्स 0.15 फीसदी की बढ़त के साथ 14861.43 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। क्रूड की बढ़त थमने से तेल और गैस शेयरों में भी आज बढ़त नजर रही है। बीएसई का ऑयल एंड गैस इंडेक्स 0.80 फीसदी की बढ़ोतरी के साथ कारोबार कर रहा है।
बैंक शेयरों में भी खरीदारी आई है। निफ्टी का पीएसयू बैंक इंडेक्स 0.14 फीसदी की मजबूती दिखा रहा है जबकि प्राइवेट बैंक इंडेक्स 0.46 फीसदी की मजबूती के साथ कारोबार कर रहे हैं। बैंक शेयरों में तेजी के चलते बैंक निफ्टी 0.44 फीसदी की मजबूती के साथ 29692.80 के स्तर पर नजर रहा है।
आज के कारोबार में मेटल, आईटी और फार्मा शेयरों में सबसे ज्यादा खरीदारी देखने को मिल रही है। निफ्टी का मेटल इंडेक्स 1.2 फीसदी, फार्मा इंडेक्स 0.63 फीसदी और आईटी इंडेक्स 0.37 फीसदी की बढ़त के साथ कारोबार कर रहा है।
हालांकि कारोबार के इस दौरान ऑटो और फाइनेंशियल शेयरों पर दबाव देखने को मिल रहा है। निफ्टी का ऑटो इंडेक्स 1.2 फीसदी और फाइनेंशियल सेक्टर इंडेक्स 0.03 फीसदी की कमजोरी के साथ कारोबार कर रहा है।
फिलहाल बीएसई का 30 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 66 अंक यानि 0.17 फीसदी की मजबूती के साथ 38800 के स्तर के करीब कारोबार कर रहा है। वहीं एनएसई का 50 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी 32 अंक यानि 0.28 फीसदी की बढ़त के साथ 11675 के आसपास कारोबार कर रहा है।

1 comment:

  1. हिंदी में खबर साझा करने के लिए धन्यवाद Stock Cash Tips

    ReplyDelete