Sensex ने 39,000 का लेवल तोड़ा, जानिए गिरावट की 5 वजहें!

Share:
Share Market Tips | Free Stock Tips

Free stock tips, share market tips, stock market tips, free stock advisory
Share Market Tips in Hindi
सोमवार को मिक्स्ड ग्लोबल और घरेलू कारणों की वजह से इंट्रा डे में बीएसई सेंसेक्स में  तकरीबन 400 अंकों की गिरावट देखी गई है। निफ्टी 20 दिन के कामकाज में 11,800 के स्तर से नीचे टूट गया।

इन सबके बीच, एसएंडपी बीएसई मेटल इंडेक्स में 2 फीसदी फिसल गया, इसके बाद एसएंडपी बीएसई एनर्जी इंडेक्स, बीएसई ऑयल एंड गैस इंडेक्स, बीएसई बैंक्स और बीएसई रियलिटी इंडेक्स में भी लुढ़क गए। 
ट्रेड वॉर, कच्चे तेल की कीमतों में बढ़ोतरी, मेटल में सेलिंग, बैंकिंग शेयरों में बिकवाली और एफआईआई में मंदी का मार्केट सामना कर रहा है।

ये पांच कारण हैं, जिसकी वजह से बाजार लुढ़का

ट्रेड वॉर की आशंका

अमेरिकी उत्पादों पर भारत ने लगाया आयात शुल्क 
अमेरिका ने पिछले साल भारत के स्टील और एल्युमिनियम पर आयात शुल्क बढ़ा दिया था। जिसकी एवज में भारत सरकार ने अमेरिका के 28 उत्पादों पर आयात शुल्क लगा दिया है। जिससे ट्रेड वॉर की आशंका बढ़ गई है। इससे अमेरिकी वस्तुएं भारत में महंगी हो जाएंगी। आयात शुल्क बढ़ाने से भीरत को 21.7 करोड डॉलर की अतिरिक्त आमदनी होगी। इससे दोनों देशों के बीच राजनीतिक और सुरक्षा संबंधों पर असर पड़ सकता है।

FOMC मीटिंग

दुनिया भर के निवेशक इस हफ्ते होने वाले FOMC की बैठक को लेकर सतर्क हैं. पॉलिसी को लेकर दो दिनों की यह बैठक 18-19 जून को होगी।  

FII निवेश में मंदी  

3 जून को 3,000 करोड़ रुपये से अधिक रकम डालने के बाद जब निफ्टी हाई रिकॉर्ड बनाया, इसके बाद मोमेटंम धीमा हो गया। एफआईआई ने कैश मार्केट में जून में फिर से नेट सेलर्स की और रूख किया। 

FFI 2019 में 50,000 करोड़ रुपये से अधिक के लिए इंडियन मार्केट में खरीदार रहे हैं। मार्केट में एफएफई से तरलता में मंदी बनी रहेगी।

टेक्निकल व्यू

निफ्टी ने 20 EMA में तकरीबन 11,828 पर रहा और यह रोजाना के चार्ट पर अपने इंपोर्टेंट 50 EMA पर तकरीबन 11,658 को छूने के लिए तैयार है।

इंडिया VIX में पिछले हफ्ते 14.86 , 13.90 तक 6.46 फीसदी गिर गया। लोअर अस्थिरता से पता चलता है कि, रेंजबाउंड मूवमेंट कुछ और समय तक जारी रह सकता है। 

निफ्टी बैंक 50 टूटा

निफ्टी बैंक में इंट्रा डे में एक फीसदी गिरावट आई है। जो कि 30,500 पर ट्रेड कर रहा है। एक्सिस बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, आरबीएल, कोटक बैंक और एसबीआई में गिरावट दिखी।

14 जून को बैंक निफ्टी पिछले दिन के अपने रिकार्ड को नहीं तोड़ पाया और 30,600 पर ट्रेडिंग रेंज के अपने निचले बैंड के पास 400 अंक नीचे गिर गया।

1 comment: