Share Market: कमजोरी के साथ नई सीरीज की शुरुआत, लाल निशान में सेंसेक्स-निफ्टी

Share:

Share Market Tips | Free Stock Tips
Free stock tips, share market tips, stock market tips, free stock advisory
Share Market Tips
9.45 AM
नई सीरीज की शुरुआत पर बाजार के लिए संकेत मिलेजुले हैं। एशिया में दबाव पर कारोबार हो रहा है। उधर ट्रेड डील पर वार्ता से पहले US में सर्तक कारोबार हो रहा है। कल अमेरिकी बाजार मिलेजुले बंद हुए। ट्रंप- शी जिनपिंग मुलाकात से पहले बाजार सतर्क नजर रहा है। S&P 500 में 4 दिनों की गिरावट थमी है। अगले हफ्ते OPEC की बैठक पर बाजार की नजर रहेगी। प्रोडक्शन घटाने का समझौता आगे बढ़ सकता है।
भारतीय बाजारों में आज सुस्ती के साथ कारोबार नजर रहा है। सेंसेक्स और निफ्टी दोनों लाल निशान में नजर रहे है। मिड और स्मॉल कैप शेयरों से भी बाजार को सहारा नहीं मिल रहा है। बीएसई का मिडकैप इंडेक्स 0.06 फीसदी की मामूली बढ़त के साथ कारोबार कर रहा है। वहीं स्मॉल कैप इंडेक्स पूरी तरह से सपाट नजर रहा है। तेल- गैस शेयरों में भी सुस्ती देखने को मिल रही है। बीएसई का ऑयल एंड गैस इंडेक्स 0.07 फीसदी की मामूली बढ़त दिखा रहा है।
प्राइवेट बैंकों में दबाव के चलते निफ्टी बैंक 0.38 फीसदी की कमजोरी के साथ 31150 के करीब कारोबार कर रहा है। हालांकि पीएसयू बैंकों में खरीदारी नजर रही है। निफ्टी का पीएसयू बैंक इंडेक्स 0.62 फीसदी की बढ़त दिखा रहा है। वहीं प्राइवेट बैंक इंडेक्स 0.48 फीसदी की गिरावट के साथ कारोबार कर रहा है।
आज के कारोबार में निफ्टी के फार्मा, पीएसयू बैंक, एफएमसीजी, मीडिया और आईटी शेयर इंडेक्स हरे निशान में दिख रहे है। फार्मा और पीएसयू बैंकों में जोरदार खरीदारी नजर रही है। निफ्टी का फार्मा इंडेक्स 1.2 फीसदी चढ़कर कारोबार कर रहा है।
हालांकि कारोबार के इस दौरान ऑटो, मेटल, फाइनेशियल सर्विसेस, प्राइवेट बैंक और रियल्टी शेयरों में कमजोरी देखऩे को मिल रही है। निफ्टी का ऑटो इंडेक्स 0.13 फीसदी, मेटल इंडेक्स 0.2 फीसदी, फाइनेशियल सर्विसेस इंडेक्स 0.2 फीसदी और रियल्टी इंडेक्स 0.6 फीसदी की कमजोरी के साथ कारोबार कर रहा है।
फिलहाल बीएसई का 30 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 32 अंक यानि 0.08 फीसदी की कमजोरी के साथ 39,550 के स्तर के आसपास कारोबार कर रहा है। वहीं एनएसई का 50 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी करीब 12 अंक यानि 0.10 फीसदी की कमजोरी के साथ 11830 के आसपास कारोबार कर रहा है।
source:- https://hindi.moneycontrol.com/news/market-news/new-series-start-with-weakness-sensex-nifty-in-red-mark_209499.html

No comments